Share Market में Bulls और Bears क्या होते है और कैसे काम करते हैं

Pappu Lal Saini
0
नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम शेयर बाजार से जुड़े एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक के बारे में चर्चा करने वाले हैं दोस्तों यदि आप लोग शेयर बाजार में पहले से ही इन्वेस्टमेंट करते आ रहे हैं तो आपने शेयर बाजार के बॉल्स और बीयर्स के बारे में जरूर सुना होगा आज किस आर्टिकल के माध्यम से हम इसी के बारे में चर्चा करने वाले हैं ।

शेयर बाजार में बुल्स और बेयर्स क्या और कौन होते हैं और शेयर बाजार में बुल्स और बेयर्स कैसे काम करते हैं इस लेख में इसी के बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं तो चलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं ।



दोस्तों शेयर बाजार में बुल्स और बीयर्स ऐसे इन्वेस्टर होते हैं जो बाजार की दिशा के बारे में अलग-अलग राय रखते हैं दोस्तों बुल्स और बीयर्स अपने-अपने राय के अनुसार मार्केट में उतर और चढ़ाव को बताने का कार्य करते हैं ।

बुल्स का मानना होता है कि शेयर बाजार की कीमत बढ़ेगी जबकि बीयर्स का मानना होता है की शेयर बाजार में किसी शेर की कीमत घटेगी ।

दोस्तों लगातार शेयर बाजार में बुल्स और बीयर्स के मध्य यह तकरार चलता ही रहता है बुल्स हमेशा किसी शेर के बारे में इसकी कीमतों के बढ़ने के बारे में संकेत देते हैं जबकि बीयर्स किसी कंपनी के शेर की कीमतें घटने की और इशारा करते हैं और मार्केट में इसी के अनुसार किसी शेयर का प्राइस बढ़ेगा या घटेगा इस बात का अनुमान लगाया जाता है ।

शेयर मार्केट में बुल्स क्या होता है ? 


बुल्स उनको कहते है जिनका मानना होता ​​है कि बाजार की कीमतें बढ़ेंगी । वे इस विश्वास के आधार पर स्टॉक खरीदते हैं कि कंपनी की वित्तीय स्थिति मजबूत है और इसके शेयरों की कीमत में वृद्धि होगी।

बुल्स आमतौर पर लंबी अवधि के इंटेस्टर होते हैं जो कंपनी के विकास में विश्वास करते हैं।

शेयर मार्केट में बेयर्स क्या होता है ? 


शेयर मार्केट में बेयर्स उनको बोलते है जिनका मानना ​​है कि बाजार की कीमतें घटेंगी। वे इस विश्वास के आधार पर स्टॉक बेचते हैं कि कंपनी की वित्तीय स्थिति कमजोर है और इसके शेयरों की कीमत में कमी आएगी। 

बेयर्स आमतौर पर छोटी अवधि के इनवेस्ट होते हैं जो मार्केट में अस्थिरता का लाभ उठाने की कोशिश करते हैं।

लबुल्लिश और बेयरिश मार्केट क्या होता हैं 


दोस्तो जब भी बुल्स की संख्या बेयर्स से अधिक होती है, तो बाजार को बुल्लिश मार्केट कहा जाता है। बुल्लिश मार्केट में, स्टॉक की कीमतें आम तौर पर बढ़ती हैं।

ओर जब भी मार्केट में बेयर्स की संख्या बुल्स की तुलना में अधिक होती है, तो बाजार को बेयरिश मार्केट कहा जाता है। बेयरिश मार्केट में, स्टॉक की कीमतें आम तौर पर घटती हैं।

बुल्स और बेयर्स कैसे काम करते हैं


बुल्स और बेयर्स शेयर मार्केट की कीमतों को प्रभावित करते हैं। जब बुल्स स्टॉक खरीदते हैं, तो वे कीमतों को ऊपर धकेलते हैं और जब बेयर्स स्टॉक बेचते हैं, तो वे कीमतों को नीचे धकेलते हैं।

बुल्स और बेयर्स की गतिविधियां मार्केट की दिशा को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब बुल्स की संख्या बेयर्स से अधिक होती है, तो बाजार बढ़ने की संभावना होती है।

जब बेयर्स की संख्या बुल्स से अधिक होती है, तो बाजार गिरने की संभावना होती है।

दोस्तो बुल्स और बेयर्स शेयर मार्केट के दो महत्वपूर्ण घटक हैं। ये दोनों मार्केट की दिशा को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इन बुल्स और बेयर्स के बीच की गतिशीलता शेयर मार्केट की कीमतों को प्रभावित करती है। कभी तो किसी शेयर की कीमत बढ़ जाती है और कभी घट जाती है इन सब के पीछे के बीच की गतिशीलता का ही प्रभाव देखा जा सकता है ।

Conclusion


तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि शेयर मार्केट में बुल्स और बेयर्स क्या होते हैं और इन दोनों का क्या काम होता है और हम इन दोनों की मदद से किस तरह से मार्केट की कीमतों को समझ सकते हैं ।

दोस्तों यह शेयर मार्केट की कीमतों को समझने का सबसे आसान और उपयोगी मध्य होता है इन पर ही किसी भी शेयर की का बढ़ना और घटना तय होता है ।

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी में किसी भी प्रकार की कोई भी कमी नजर आती है तो कृपया आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं यदि कोई गलती किस आर्टिकल में रह जाती है तो कृपया हमें उसकी भी जानकारी अवश्य दें ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)