DEMAT ACCOUNT क्या होता है। For Beginners

Pappu Lal Saini
0
DEMAT ACCOUNT डिमैट अकाउंट क्या होता है। For Beginners

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आप लोगों को डिमैट अकाउंट क्या होता है और शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको डिमैट अकाउंट किस तरीके से ओपन करना होता है तथा डिमैट अकाउंट को ओपन करने में किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है तथा किन-किन बातों का आपको ध्यान रखना होता है इन सभी के बारे में ।



आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी उपलब्ध करवाने जा रहे हैं तो चलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि डिमैट अकाउंट होता क्या है और कैसे काम करता है और किस तरीके से हम डीमेट अकाउंट खुलवा सकते हैं तथा किस कंपनी के थ्रू हमें डिमैट अकाउंट खुलवाना सबसे सही रहेगा यह सभी के बारे में इस आर्टिकल में जानकारी देने जा रहे हैं तो चलिए शुरू कर लेते हैं ।


जब भी सबसे पहले शेयर मार्केट का नाम सुनते हैं तब हमें किसी भी Broker ब्रोकर के साथ Demat डिमैट अकाउंट खोलना होता है।

डिमैट अकाउंट खोलने के लिए ब्रोकर की आवश्यकता क्यों पड़ती है,,

डिमैट अकाउंट के बारे में A to Z आसान भाषा में सीखने के लिए आगे बढ़ते हैं यहां निम्न टॉपिक्स पर जानकारी दी जा रही है।

  1. डिमैट अकाउंट क्या होता है, ?
  2. Share Market में डिमैट अकाउंट का role क्या होता है.?
  3. Demat account कहां खुलवाएं ?
  4. Demat Account कैसे खुलवाएं ?


डिमैट अकाउंट क्या होता है ?


डिमैट अकाउंट क्या होता है इसे आसान भाषा में समझने के लिए हम जैसे बैंक में रुपए रखने के लिए हमारे पास बैंक अकाउंट होना चाहिए ताकि हम रुपए आसानी से जमा और निकासी कर सकें।

ठीक इसी तरह शेयर बाजार में किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने के लिए Demat  Account डिमैट अकाउंट आवश्यक है, जिसमें खरीदे गए किसी भी कंपनी के share रखे जाते हैं।।Mutual fund मैं किया गया लेनदेन भी डिमैट अकाउंट में show किया जाता है दिखाया जाता है जो एक तरह से Electric form में होता है।


लेकिन किसी भी कंपनी के खरीदे गए शेयर की Authority NSDL और CDSL के पास होती है जो की पूर्णत: governmented हैं । NSDL और CDSL की ज्यादा जानकारी के लिए कमेंट अवश्य करें।

DEMAT ACCOUNT डिमैट अकाउंट में NSE और BSE का role क्या होता है ? 


आइए इसको एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं जैसे मुझे FRUIT खरीदना है। तो सबसे पहले मैं मार्केट में जाऊंगा और फ्रूट का दुकान देखूंगा। और FRUIT खरीद पाऊंगा।

दूसरा मुझे T Shirt खरीदना है तो मैं मार्केट में जाऊंगा और कपड़ों की दुकान पर जाकर T Shirt खरीदुंगा ।


ठीक इसी तरह 1996 के पहले कागजी कार्रवाई बहुत अधिक होती थी,  इस झंझट को देखते हुए 1996 में डिमैट अकाउंट खोलने की जरूरत पड़ी है , जिससे घर बैठे online डिमैट अकाउंट खोलकर बिना किसी कागजी कार्रवाई के सिर्फ document upload karke किसी भी कंपनी के share को online buy और sell सकते है। 


किसी भी कंपनी के share को buy और sell करने का मार्केट BSE और NSE के माध्यम से ही कर सकते हैं। BHARAT  में यही दो Market है।

  • BSE  Bombay stock exchange
  • NSE National stock exchange


Deamt account डिमैट अकाउंट क्यों बनना चाहिए?


आपको यह तो पहले से ही पता चल गया कि 
1 . Share Market में पैसा लगाने
2. Mutual Fund में invest करने के लिए करने के लिए
3. SIP मैं इनवेस्ट करने के लिए
4. Intra Day Trade ट्रेड करने के लिए डिमैट अकाउंट की आवश्यकता अनिवार्य रूप से होती है।


Deamt account डिमैट अकाउंट में Risk कितना है।


जहां हम Risk की बात करते हैं तो दुनिया में ऐसा कोई काम नहीं जहां पर रिस्क ना हो । कहीं कम तो कहीं ज्यादा रिस्क हर किसी काम में होता है। share market मैं कदम रखना ही सबसे बड़ी रिस्क है बाकी अलग से ऐसी कोई रिस्क नहीं है।


Demat Account डिमैट अकाउंट कैसे खुलवाएं ।


डिमैट अकाउंट खोलने के लिए कोई पेचीदा problem नहीं है । इसके लिए सामान्य document 📄 की आवश्यकता होती हैं। जो कि हर किसी के पास आसानी से available होते हैं। जिनका विवरण हम नीचे दे रहे हैं।
  • AADHAR CARD
  • PAN CARD 
  • BANK ACCOUNT 
  • BANK ACCOUNT STATEMENT 6 MONTH 

Demat Account डिमैट अकाउंट कहां खुलवाएं ? 


आज इंटरनेट के दौर में डिमैट अकाउंट खोलने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है।  घर बैठे-बैठे, ऑफिस में या कहीं से भी online Demat Account खोल सकते हैं। जिसके लिए online कई सारे एक से बढ़कर एक Broker उपलब्ध है। 


कई लोगों के मन में सवाल आता है कि डिमैट अकाउंट कहां बनवाएं या किसी broker के पास बनवाएं। तो सबसे पहले आप जिसमें भी डिमैट अकाउंट बनवाना चाहते हैं उसकी services के बारे में अच्छी तरह से जाने। कुछ ब्रोकर hidden charges चार्ज भी लेते हैं । जिनके पास अच्छी तरह से सोच समझकर ही डिमैट अकाउंट खुलवाए।


ZERODHA,  PAYTM MONEY, M. STOCK,  ANGEL ONE , UPSTOCK, FYRES , DHAN आदि  बहुत सारे ब्रोकर हैं।


जिनके पास डिमैट अकाउंट आसानी से खोल सकते हैं जिस पर buy और sell  करने के transaction के हिसाब से brokerage plus  other charges लगते हैं । M stock एक ऐसा ब्रोकर है जो 999 रुपए   + GST चार्ज लेकर demat account  खोलता है जिसमें लाइफ टाइम के लिए ब्रोकरेज फ्री रहता है और Plus Government charge लगते हैं ।

Demat account यहां से खोलें


यदि आप स्टॉक मार्केट में पहली बार इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो नीचे दी गई हमारी लिंक से demat अकाउंट ओपन करें जिससे आपको कुछ प्रॉफिट मिलेगा जैसे कि एक महीना फ्री ब्रोकरेज (Paytm money) 300points( zerodha में ) 999₹ (m stock)से डिमैट अकाउंट खोलने पर लाइफटाइम Life time ब्रोकरेज फ्री ।

Conclusion


आज किस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको डीमैट क्या होता है और डिमैट अकाउंट किस तरह कैसे खोला जा सकता है इसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी है यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और यदि कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पहुंच भी सकते हैं ।

धन्यवाद 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)