Share Market A to Z Information in Hindi For Beginners

Pappu Lal Saini
0
Share Market A to Z Information in Hindi For Beginners

"शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है इसमें निवेश करने से पहले अपने sebi रजिस्टर्ड  इन्वेस्टर्स से सलाह जरूर ले लें, क्योंकि यह जानकारी सिर्फ मार्केट को समझने और सीखने के लिए दी गई है।"

Share Market A to Z |  शेयर मार्केट a टू z



शेयर मार्केट की दिलचस्पी आजकल लोगों में बहुत तेजी से जागृत हो रही है। जिसका कारण है बहुत अधिक बेरोजगारी और लोगों में तेजी से पैसा कमाने की होड। "शेयर मार्केट एक ऐसा कुआं है जो पूरे भारत की प्यास बुझा सकता है।।

"जी हां दोस्तों जी हां दोस्तों यह बात 100 % सत्य है।  लेकिन,लेकिन, लेकिन यह तब होता है जब हम मार्केट को सीख कर कर, समझ कर, साइकोलॉजी को अप्लाई करके, मार्केट में ट्रेड करते हैं। जिसकी समस्त जानकारी हम नीचे देने जा रहे हैं:

भारत में स्टॉक मार्केट दो है 


  1.  NSE _ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज
  2.  BSE_ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज

Share Market For Beginners in Hindi


यदि आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं ,शेयर मार्केट में पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपका पहला कदम क्या होना चाहिए। यदि आपका स्टॉक मार्केट में पहला कदम है तो बिलीव ( भरोसा) सिस्टम एकदम सही होना चाहिए।

क्योंकि हम देखते हैं कि शेयर मार्केट में हमारे आसपास में या कई लोग लाखों रुपए का नुकसान करके बैठे हैं, या करोड़ों रुपए कम कर, तो फिर हमें ऐसी चीजों से दूर ही रहना चाहिए, लेकिन वास्तव में नकारात्मक विचारों से दूर और सकारात्मक विचार अपना कर मार्केट में फ्रेश मन से काम करना होता है।

Share Market Kya Hota Hai | शेयर मार्केट होता क्या है ?


शेयर का मतलब है हिस्सेदारी अर्थात हम जिस कंपनी का शेयर खरीदने हैं उसे कंपनी में हमारे शेयर के अनुरूप में हिस्सेदारी हो जाती है।

अर्थात हम जिस कंपनी के शेयर खरीदने हैं उसे कंपनी को प्रॉफिट होता है तब उसी अनुरूप शेयर का भाव बढ़ता है और हमें हिस्सेदारी के अनुरूप प्रॉफिट होता है ।

Share Market में सही दिशा का चयन 


जब भी शेयर मार्केट में निवेश करना होता है तब हमारे मन में कई सवाल आते हैं कि कौन सी कंपनी सही है और कौन सी गलत।

तब हमें गहराई से उस कंपनी के ऊपर रिसर्च करना होता है कि उसके फंडामेंटल कितने मजबूत और सकारात्मक है जिस कंपनी के हम शेयर खरीदना चाहते हैं। वह कंपनी कितनी प्रॉफिटेबल है और भविष्य में कितनी ग्रोथ करने की संभावना है।

शेयर मार्केट को किस तरह देखना चाहिए


जब भी कोई स्टॉक मार्केट में पहला कदम उठाता है, तब उसके दिमाग में कई तरह की कन्फ्यूजन होती है। शेयर मार्केट में कभी भी सिर्फ फैलियर्स को या फिर सिर्फ सक्सेसफुल लोगों को ही नहीं देखना, बल्कि रियलिटी को देखना चाहिए।  । 

जैसे एक इंसान बिजनेस में पैसा कमाता है ठीक उसी तरह यहां भी पैसा कमाया जा सकता है।शेयर मार्केट में नॉलेज होना चाहिए,  लेकिन इसके लिए बहुत अधिक पढ़ा लिखा होने की आवश्यकता नहीं है।

Share Market में Gambling


कई लोग शेयर मार्केट को एक जुआ गैंबलिंग समझते हैं। इसके मुख्य कारण नीचे दिए गए है।

शेयर मार्केट एक जुआ:


ऐसे लोगों की सोच ही ऐसी होती है कि मैं शेयर मार्केट में कोई भी शेयर₹10 का खरीद कर उसे 1 साल बाद ₹100 का बेच दूंगा। इसका मतलब कि आप शेयर खरीदने से पहले ही उसे बेचकर प्रॉफिट कमाना चाहते हैं, तो इसका मतलब है कि आप शेयर बाजार में इन्वेस्ट नहीं कर रहे बल्कि जुआ खेल रहे हैं।

अगर आपके पक्ष में चला तो आपकी बल्ले बल्ले वरना आप गए खाई में सीधे। जी हां शेयर मार्केट में हमें ऐसा नहीं करना चाहिए, सोच समझ कर फंडामेंटल जानकर पूरी जानकारी जानकर ही उसे कंपनी के शेयर खरीदना चाहिए।
 

रातों-रात अमीर बनने का सपना


कई लोग शेयर बाजार में कुछ लोगों के लाखों के प्रॉफिट  को देखकर कदम उठाते हैं और सोचते हैं कि मैं   demat अकाउंट खोलकर कुछ दिनों में अमीर बन जाऊंगा। और स्टॉक मार्केट में एंट्री करने से पहले ही महंगे शौक पालने लग जाते हैं । जो एक गेम gambling का पाठ ही है।

अंधे की तरह किसी पर भी भरोसा नहीं करना 


आजकल इंटरनेट पर , यूट्यूब पर यहां तक की न्यूज़ चैनल पर भी कई जगह टिप्स दिए जाते हैं। यदि उसके कहने पर आपने किसी भी share को खरीद लिया और प्रॉफिट हो गया तो आप कहोगे कि उसके कहने पर खरीदा तो मुझे फायदा हो गया , 

और यदि आपको नुकसान होता है तो आप शेयर बाजार को गाली दोगे उस आदमी को भी गाली दोगे कि उसके कहने पर मेरा नुकसान हो गया। लेकिन बाद में ब्लेम करने से कुछ भी नहीं होने वाला।

स्टॉक मार्केट में नॉलेज प्राप्त करना


कई बार इंटरनेट, यूट्यूब और न्यूज़ चैनल में टिप्स देते हुए सुना होगा। यदि शेयर मार्केट में कदम बढ़ा रहे हैं तो हमें किसी की टिप्स के ऊपर भरोसा नहीं करना है, बल्कि अपने आप को इतना मजबूत करना है कि जिस कंपनी का शेयर हम खरीदने जा रहे हैं उसे कंपनी के फंडामेंटल और एनालिसिस खुद करें। 

तब यदि कोई टिप्स भी देता है तो उसे पर एनालिसिस करके हम यह निर्णय स्वयं करें कि उसकी टिप्स सही है या गलत।

यदि आप स्टॉक मार्केट में पहली बार इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो नीचे दी गई हमारी लिंक से demat अकाउंट ओपन करें जिससे आपको कुछ प्रॉफिट मिलेगा जैसे कि एक महीना फ्री ब्रोकरेज (Paytm money) 300points ( zerodha में ) 999₹ (m stock) से डिमैट अकाउंट खोलने पर लाइफटाइम ब्रोकरेज फ्री ।

Conclusion 


दोस्तों हमने यहां शेयर मार्केट से संबंधित आपको कुछ बेसिक और महत्वपूर्ण जानकारी दी है जो आपको शेयर मार्केट के बारे में बहुत ही मददगार साबित होने वाली है दोस्तों आप यहां पर दी गई जानकारी को हमेशा ध्यान में रखें ।

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी कृपया हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और यदि आप कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं हम रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)