What is share market in Hindi ? For Beginners

Pappu Lal Saini
0
नमस्कार दोस्तों शेयर मार्केट का नाम तो दोस्तों अपने जरुर सुना होगा आजकल यह बहुत ही ट्रेंड में है और हर कोई ट्रेडिंग के बारे में बात करता है दोस्तों जब से भारत में इंटरनेट की क्रांति हुई है तब से डिजिटल भी शेयर मार्केट बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है ।

आज किस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं जो की एक बिजनेस के लिए बहुत ही हेल्पफुल साबित होगी तो चलिए शुरू करते हैं।

What is share market in Hindi ?



शेयर बाजार का नाम जितना छोटा और सटीक है इसका अर्थ उतना ही विशाल और गहरा है, जिसमें सारा संसार समा सकता है। Share अर्थात हिस्सा या हिस्सेदारी, मार्केट यानी बाजार, अर्थात बाजार में हिस्सेदारी।

share और स्टॉक में क्या अंतर है?


यह दोनों एक तरह से interchangeable है लेकिन स्टॉक broader अर्थात बड़े टर्म के रूप में इस्तेमाल होता है। Share की small value होती है जबकि स्टॉक की significant value होती है। share किसी कंपनी के एक portion को represent करता है। जैसे किसी भी बड़ी कंपनी के 100000 शेयर अभिजीत ने खरीद रखे हैं तो यह अभिजीत की उस कंपनी में हिस्सेदारी को दर्शाता है।

स्टॉक या शेयर मार्केट क्या है?


स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट वह जगह है जहां public listed company के share की buy और sell करती है। जिसमें पब्लिक गहन research करने के बाद यह तय करती हैं कि future भविष्य में कौन सी कंपनी के शेयर्स उसे बेशुमार profit मुनाफा दे सकते हैं और उस कंपनी में वह invest करना पसंद करते हैं अर्थात उस कंपनी के शेयर खरीद लेते हैं। 

उदाहरण के लिए जैसे रमेश ने 2002 व 2003 में MRF कंपनी के 100 शेयर ₹900 प्रति शेयर के लगभग खरीदे होते तो आज रमेश को Current price सितंबर 2023 में प्रति एक share पर 1,10,000 की price पर वह अपने share को sell करके बहुत अच्छा कहीं गुना ज्यादा returns प्राप्त कर सकता था।

Stock exchange क्या होता है?


stock exchange वह platform hai जहां शेयर्स में invest किया जाता है अर्थात यहां शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। लेकिन यहां पर उन्हें शेरों को खरीदा और बेचा जाता है जो वहां पर listed हैं।

Bharat के 2 सबसे बड़े stock exchange NSE & BSE हैं जो Bombay में locketed हैं।

  1. NSE - NATIONAL STOCK EXCHANGE
  2. BSE - BOMBAY STOCK EXCHANGE

अर्थात सभी वे कंपनियां जिनके share इन दोनों जगह पर लिस्टेड हैं उन्हीं कंपनीज के shares को खरीदा और बेचा जाता है।

INDEX क्या होता है?


आपने नाम सुना होगा Sensex, Nifty - 50, Bank Nifty आदि। 

Sensex 


इंडेक्स का मतलब जैसे हमने अलग-अलग कंपनी के हजारों शेयर्स खरीद रखे हैं तब हम उनको अलग-अलग monitering करने या देखने के बजाय Top 30 कंपनी के इंडेक्स सेंसेक्स को देखना होगा जिसमें BSE में Listed टॉप 30 कंपनी है।

Nifty 50


निफ्टी 50 में टॉप 50 कंपनी जो NSE में लिस्टेड है, उन 50 कंपनी का performance Nifty 50 show करता है। जिसमें उन सभी 50 कंपनियों का परफॉर्मेंस निफ्टी 50 के अनुसार हम उसे कंपनी के शेयर्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Nifty Bank


जब हमें बैंकिंग सेक्टर के लिए बैंकों का परफॉर्मेंस देखना हो तो बैंक निफ्टी को देखते हैं। बैंक निफ़्टी उन सभी बैंकों का परफॉर्मेंस शो करता है, यदि बैंक निफ़्टी up side में movement को दर्शाता है तो इसका मतलब है कि अधिकतर बैंक अप साइड में move कर रहे हैं ।


TRADING और INVESTING में क्या अंतर होता है?


TRADING -   जब भी कोई invester सीमित समय के लिए या कुछ दिनों के लिए किसी कंपनी के शेयर्स को खरीद कर बेच देता है उसे ट्रेडिंग कहते हैं। अपनी रिसर्च के आधार या कोई बड़ी good news के आधार पर जब कोई कम समय में अधिक प्रॉफिट कमाने के लिए शेयर खरीद कर कुछ दिनों में ही उस कंपनी के शेयर को बेच देता है। जब किसी कंपनी को बहुत बड़ा Project मिल जाता है, यह short term में बहुत अधिक प्रॉफिट होता है तो उस कंपनी के share बहुत अधिक तेजी से growth करते हैं अर्थात rocket बन जाते हैं और शॉर्ट टर्म में ही बहुत अधिक प्रॉफिट दे जाते हैं।


INVESTING  - जब कोई भी invester अपना money को किसी भी कंपनी में long term के लिए इनवेस्ट करता है। अर्थात कंपनी के fundamentals पर research करके उसे कंपनी के शेयर लंबी अवधि के लिए खरीद लेता है जिससे इन्वेस्टिंग कहते हैं।
ताकि फ्यूचर में उसे 5 से 10 वर्ष में बहुत अधिक प्रॉफिट फायदा मिल सके।

BROKER ब्रोकर कौन होता है? 


Broker clients को trading platform उपलब्ध करवाते हैं जिसका भी क्लाइंट्स से brokerage plus other charges लेते हैं। जिसमें कई तरह के चार्ज शामिल होते हैं जैसे ब्रोकरेज चार्ज, सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स charges, SEBI turnover fees exchange transaction charge, स्टांप ड्यूटी चार्ज, IGST चार्ज आदि।


ऐसे ऑनलाइन ब्रोकर उपलब्ध है जो Retailers and operaters को ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाते हैं इसके बदले में ऊपर दर्शाए गए सभी चार्ज वसूलते हैं। zerodha , Angel one, up stock , Paytm money , m. stock fyres, Dhan 


डिमैट अकाउंट यहां से खोलें


नीचे में कुछ ब्रोकर के लिंक उपलब्ध करवाता हूं जिससे demat अकाउंट खोलने पर आपको कुछ प्रॉफिट मिलेगा । जिस पर buy और sell करने के transaction के हिसाब से brokerage plus other charges लगते हैं ।

M stock एक ऐसा ब्रोकर है जो 999 रुपए + GST चार्ज लेकर demat account खोलता है जिसमें लाइफ टाइम के लिए ब्रोकरेज फ्री रहता है और Plus Government charge लगते हैं .


यदि आप स्टॉक मार्केट में पहली बार इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो नीचे दी गई हमारी लिंक से demat अकाउंट ओपन करें जिससे आपको special प्रॉफिट मिलेगा जैसे कि एक महीना फ्री ब्रोकरेज (Paytm money) 300points( zerodha में ) 999₹ (m stock) से डिमैट अकाउंट खोलने पर लाइफटाइम ब्रोकरेज फ्री ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)