शेयर मार्केट में अच्छे परफॉर्मेंस के लिए निम्नलिखित बातें ध्यान रखें

Pappu Lal Saini
0
नमस्कार दोस्तों आज किस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको शेयर मार्केट में एक अच्छे परफॉर्मेंस को बनाए रखने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे कि आप शेयर मार्केट के अंदर अच्छे से इन्वेस्टमेंट करके रिटर्न प्राप्त कर सके इसके लिए आपको हमारे द्वारा दिए जा रहे प्वाइंट्स को ध्यान रखना है तथा उनको फॉलो भी करना है तो चलिए दोस्तों आज किस आर्टिकल को शुरू करते हैं ।

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि शेयर मार्केट किसी भी व्यक्ति के द्वारा कंट्रोल नहीं होता है लेकिन फिर भी हमें यहां पर इन्वेस्टमेंट करने से पहले और नुकसान से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होता है जिससे कि हम इन्वेस्ट किए गए पैसों से अच्छे रिटर्न ले सके और नुकसान होने से बच सके ।

शेयर मार्केट में अच्छे परफॉर्मेंस के लिए निम्नलिखित बातें ध्यान रखें



Research करे 


किसी भी शेयर में इन्वेस्टमेंट करने से पहले, उस कंपनी के बारे में पूरी तरह से रिसर्च करें। कंपनी की वित्तीय स्थिति, उद्योग की स्थिति, और भविष्य की संभावनाओं का विश्लेषण करें।

इससे की आप किए गए निवेश में होने वाले नुकसान से बचा जा सके इसलिए आपको इस बात का मुख्य ध्यान रखना है कि जितना हो सके किसी कंपनी के शेयर में इन्वेस्टमेंट करने से पूर्व पूरी तरह से रिसर्च कंप्लीट कर ले ।

शेयर बाजार में रिस्क को समझे 


शेयर बाजार में इनवेस्ट हमेशा रिस्क भरा होता है। अपने रिस्क की सहनशक्ति को समझें और उसके अनुसार इन्वेस्ट करें।

long time के लिए इन्वेस्टमेंट करें


दोस्तों शेयर बाजार में शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट में प्रॉफिट होने का अनुपात कम होता है वहीं यदि आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको इससे अधिक प्रॉफिट मिल सकता है इसमें आप शेयर मार्केट में हो रहे उतार-चढ़ाव को भी आसानी से समझ सकते हैं और अपने शेर को भी एनालाइज कर सकते हैं ।

Consistency के साथ इन्वेस्ट करे


दोस्तों यदि आप लोग शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आप किसी कंपनी के शेयर खरीदने जा रहे होते हैं तो आपको एक साथ शेयर ना खरीदते हुए थोड़े-थोड़े शेयर टाइम के साथ-साथ खरीदने चाहिए ताकि आप शेयर में हो रहे उतार-चढ़ाव को समझते हुए शेर को खरीद सकें ।

एक अच्छे सलाहकार से सुझाव जरूर लें


दोस्त यदि आप शेयर बाजार में अभी नए-नए आए हैं और अभी केवल सीख रहे हैं तो आपको हम यह सुझाव देते हैं कि आप एक अच्छे सलाहकार का सुझाव जरूर ले जब भी किसी शेर को खरीदना चाहते हैं तो कृपया पहले आप अपने किसी सलाहकार जो कि पहले इस फील्ड में काम कर रहा हो उसे सुझाव जरूर ले।

ताकि आपका लगाया गया पैसा शेयर बाजार में डूब ना जाए इसलिए बहुत जरूरी है कि आप एक सलाहकार से सुझाव जरूर लें और जितना काम हो सके सबसे पहले कम से कम या काम ही शेयर बाजार में लगाए और धीरे-धीरे सीखने के बाद मार्केट में आप आगे बढ़ सकते हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा इन सभी बातों के बाद भी हम यहां आपके लिए कुछ अतिरिक्त टिप्स एंड ट्रिक्स भी बता रहे हैं जो आपको शेयर मार्केट में निवेश करते समय ध्यान रखना चाहिए ताकि आप शेयर मार्केट के रिस्क से कुछ हद तक बच सके ।

Tips & Tricks For Investment in Share Market


दोस्तों यहां पर हम शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से पूर्व आपको कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बता रहे हैं जो कि आपको फॉलो करने चाहिए जो की निम्नलिखित हैं

टेक्निकल एनालिटिक्स सीखने का प्रयास करें


दोस्तों जब आप शेयर मार्केट के फील्ड में आ ही रहे हैं तो आपको टेक्निकल एनालिटिक्स को भी शेयर मार्केट में आने से पूर्व समझ लेना चाहिए।


ताकि आप शेयर मार्केट को अच्छी तरीके से समझ सके तथा अच्छे से मार्केट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें इसके लिए आप टेक्निकल एनालिटिक्स को समझने का प्रयास करें ।

दोस्तों यदि आप टेक्निकल एनालिसिस करना सीख जाते हैं तो आप शेयर मार्केट में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में पहले ही पूर्व अनुमान लगाना सीख जाते हैं जिससे कि आपका लॉस होने का नुकसान भी बहुत कम हो जाता है और आप प्रॉफिट की तरफ बढ़ने लग जाते हैं ।

अपना एक ट्रेडिंग प्लान बनाएं


दोस्तों जब भी आप शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो उससे पहले हम आपको यह सुझाव देंगे कि आप अपना एक ट्रेडिंग प्लान जरूर बना ले जिससे कि आपको पता रहे कि आपने किस कंपनी में किस तरीके से शेयर खरीदने हैं और कब उनको बेचना है ।

इस तरह से आपका पूरा प्लान पहले ही बना लिया होना चाहिए ताकि आप अपने प्लान के अकॉर्डिंग कम कर सके ।

अपने पोर्टफोलियो को अलग-अलग कंपनी में बनाएं


दोस्तों आप जब भी शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको अलग-अलग कंपनी में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए ताकि आपका पोर्टफोलियो अलग-अलग कंपनी में बन सके इससे यदि किसी कंपनी में आपको लॉस होता है तो आप किसी अच्छी कंपनी से रिटर्न भी प्राप्त कर सके।

इससे आपको वह नुकसान दूसरी कंपनी से प्रॉफिट के रूप में मिल जाएगा इसलिए आप अलग-अलग कंपनी में अपना पोर्टफोलियो बनाएं

आपके खरीदे गए शेयर्स पर निगरानी रखें


दोस्तों जो भी शेयर अपने किसी भी कंपनी से खरीदने हैं या किसी कंपनी में अपने पैसे लगाए हैं तो आप अपने खरीदे गए शेयर्स पर हमेशा नजर बनाए रखें।

ताकि यदि आपके द्वारा खरीदे गए शेर की कीमत नीचे जाती है तो आप जल्द से जल्द उन शेर को समझ कर भेज सके या फिर मार्केट के अकॉर्डिंग एनालिसिस करके समझ सके कि आगे क्या होने वाला है ।

इसलिए यह बहुत जरूरी होता है कि आप आपके द्वारा खरीदे गए शेयर्स पर निगरानी रखें इससे आप प्रॉफिट और नुकसान दोनों को समझ सकते हैं।

Conclusion


तो दोस्तों हमने आपको यहां पर शेयर मार्केट के बारे में बहुत सारे सुझाव दिए हैं जिनसे आप इन्वेस्टमेंट करते टाइम ध्यान रख करके शेयर मार्केट में होने वाले नुकसान से बच सकते हैं और साथ ही साथ में हमने शेयर मार्केट से जुड़े कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स तथा आवश्यक बातें आपको बताइए जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगी तथा आपके शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करते टाइम काम आएगी .

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कोई कमी नजर आती है तो कृपया आप हमें कमेंट बॉक्स के मदद से सुझाव जरूर दें 

धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)